Sindhu Dhara

समाज की पहचान # सिंध की उत्पति एवं इतिहास<> सिंधी भाषा का ज्ञान <> प्रेणादायक,ज्ञानवर्धक,मनोरंजक कहानिया/ प्रसंग (on youtube channel)<>  सिंधी समाज के लिए,वैवाहिक सेवाएँ <> सिंधी समाज के समाचार और हलचल <>

भारत में सिंध राज्य की मांग

प्रिय साथियों,

विभाजन से पहले हम सिंधी शहरी सिंध में एक समृद्ध समुदाय थे। हालाँकि, धार्मिक उत्पीड़न की चिंताओं और भारत से मुस्लिम शरणार्थियों की आमद के कारण, हमें भारत में प्रवास करने के लिए मजबूर होना पड़ा। स्थायी मातृभूमि के बिना एक नई भूमि पर अपना आर्थिक आधार स्थापित करना हमारे लिए चुनौतीपूर्ण था। परिणामस्वरूप, हमें उन राज्यों में बसना पड़ा जो उस सिंधी संस्कृति से काफी भिन्न थे जिसके हम आदी थे। गूगल जैसे विश्वसनीय स्रोतों से एकत्रित जानकारी के आधार पर, मुझे कुछ उल्लेखनीय तथ्य प्रस्तुत करने की अनुमति दें:

  • भारत में सिंधी आबादी १० मिलियन और विदेशों में लगभग १० मिलियन है।
  • सिंधी भारत की जीडीपी में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं, जो लगभग २०% है।
  • भारत में एकत्र किए गए कुल आयकर का बड़ा हिस्सा, लगभग २४%, सिंधियों द्वारा योगदान दिया जाता है।
  • इसके अलावा, सिंधी भारत में चैरिटी फंड में ६२% का महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।
    हालाँकि कई चुनौतियाँ हैं, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हमारे देश में अप्रयुक्त और बंजर भूमि के विशाल क्षेत्र हैं जिन्हें अलग-अलग क्षेत्रों के रूप में नामित किया जा सकता है।

अधिक जानकारी प्रदान करना:

भारत का सबसे छोटा राज्य गोवा, ३,७०० वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में फैला है और इसकी आबादी लगभग १५ लाख है।

– सिक्किम, भारत का सबसे कम आबादी वाला राज्य है, इसकी आबादी ६,००,००० है ।

आकार सर्वोपरि नहीं हो सकता है, लेकिन पहचान निश्चित रूप से है।
यह देखना निराशाजनक है कि निर्दिष्ट राज्य के बिना समुदाय अक्सर अपनी संस्कृति, भाषा और पहचान के क्रमिक क्षरण का अनुभव करते हैं। दुर्भाग्य से, हमने भी इस घटना का अनुभव किया है। विभाजन के ७५ वर्षों की व्यापक अवधि के दौरान, सरकार देश के एक हिस्से को “सिंध राज्य” के रूप में नामित करने में असमर्थ रही है, बावजूद इसके कि हम निर्णयों के अनुसार, पाकिस्तान के विभाजन को सुविधाजनक बनाने के लिए अपने पूरे राज्य का बलिदान देने की इच्छा रखते थे। हमारे नेताओं द्वारा. यह जरूरी है कि भारत सरकार ५,००० साल से अधिक पुरानी हमारी प्राचीन सभ्यता की रक्षा के लिए भारत के भीतर एक सिंध राज्य की स्थापना करने की अपनी जिम्मेदारी निभाए। इसलिए, हम भारत सरकार से ईमानदारी से अनुरोध करते हैं कि हमें भारत में एक अलग सिंध राज्य प्रदान किया जाए।


(उपरोक्त डेटा का स्रोत: गूगल)
अधिक विस्तृत जानकारी और PETITION के लिए :
Login & Share : https://demandforsindhstateinbharat.org/